13 दिस॰ 2008

अमौली का पंद्रह दिवसीय ऐतिहासिक मेला प्रारंभ

 

शुक्रवार को भगवान मर्यादा पुरुषोत्तम राम द्वारा अहंकारी रावण का वध करने के साथ ही अमौली का पंद्रह दिवसीय ऐतिहासिक मेला प्रारंभ हो गया। मेले का उद्घाटन क्षेत्रीय विधायक ने फीता काटकर किया।

अमौली के ऐतिहासिक मेले की तैयारियां एक माह पूर्व से हो रही थी। शुक्रवार को मंडी समिति मैदान से राम रावण का दल चला जो मुख्य मार्गो से होते हुये मेला मैदान पहुंचे। अपराह्न लगभग तीन बजे जहानाबाद क्षेत्र के विधायक आदित्य पांडेय, उपजिलाधिकारी अरुण कुमार शुक्ल बसपा जिलाध्यक्ष सुनील गौतम उद्घाटन स्थल पर पहुंचे। जहां पर विधायक पांडे ने फीता काटकर मेले का शुभारंभ किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि अमौली का यह मेला सैकड़ों वर्ष पुराना है। इसको आगे सैकड़ों वर्ष जीवंत रखना विकसित करना हम सब का कर्तव्य है। उन्होंने रामलीला के लिये पक्का चबूतरा बनवाने की योजना भी बनी। उधर मेला मैदान में भगवान मर्यादा पुरुषोत्तम राम अहंकारी दुष्ट रावण के बीच युद्ध प्रारम्भ हो गया था। राम द्वारा रावण के पूरे शरीर को वाणों से वेध डालने के बावजूद वह अट्ठहास करता रहा। अंत में जब राम का एक वाण दुष्ट रावण के नाभि में लगा तो रावण धरती पर गिर पड़ा और मौत की आगोश में समा गया। रावण के वध होते ही पूरा मेला मैदान जय जय श्री राम के उद्घोष से सराबोर हो गया।

अमोली में हर तरह की दुकानें लगी हुयी थीं। महिला पुरुष मूसानगर की प्रसिद्ध लोहे की कड़ाही खरीदने में मशगूल दिखे। नन्हे-मुन्ने बच्चे माता-पिता से गुब्बारा छोटे झूलों के लिये मचल रहे थे। वहीं नवयुवक स्त्रियां आसमानी झूले का मजा ले रहे थे।

(साभार-दैनिक जागरण)

4 टिप्‍पणियां:
Write टिप्पणियाँ
  1. मेले की जानकारी के लिए आभार. क्या बताएँगे की मूसानगर के लोहे की कढाई की क्या विशेषता है. एक और पोस्ट.

    जवाब देंहटाएं
  2. बहुत बहुत धन्यवाद जानकारी देने के लिये, कुछ चित्र भी दे देते तो अच्छा लगता.
    धन्यवाद

    जवाब देंहटाएं