16 फ़र॰ 2009

विशिष्ट बीटीसी चयन प्रक्रिया 2007 के अंतिम बैच के प्रशिक्षण पश्चात् क्रियात्मक ट्रेनिंग की तैयारियां शुरू

 

विशिष्ट बीटीसी चयन प्रक्रिया 2007 के अंतिम बैच का पंद्रह दिवसीय सामुदायिक प्रशिक्षण समाप्त होते ही उनके क्रियात्मक ट्रेनिंग की तैयारियां शुरू हो गई हैं। जिला शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट)अंतिम बैच के सभी 192 प्रशिक्षणार्थियों की सूची बेसिक शिक्षा विभाग को भेज दी है। ऐसी हालत में बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय में चयनित अभ्यर्थियों को विद्यालयों से संबद्ध करने की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। 16 फरवरी को इन सभी प्रशिक्षणार्थियों को विद्यालय आवंटित कर दिए जाएंगे।अंतिम बैच के विशिष्ट बीटीसी के चयनित अभ्यर्थियों का सामुदायिक प्रशिक्षण पूरा होते ही अभ्यर्थियों ने सुविधा जनक विद्यालयों ट्रेनिंग लेने की जुगत भिड़ाना शुरू कर दिया है। इन दिनों आलम यह है कि अवकाश के दिन भी संबंधित कर्मचारियों के घरों में अभ्यर्थियों की भीड़ देखी जा सकती है।

विभागीय सूत्र तो बताते हैं कि इस बार अधिकांश प्रशिक्षणार्थियों को सुविधा वाले स्कूल ही आवंटित किए जाएंगे। इसके पीछे तर्क यह है कि इन दिनों कोई भी बैच स्कूलों में संबद्ध नहीं रह गया है। इसके पहले के बैच के प्रशिक्षार्थी तीन महीने का क्रियात्मक प्रशिक्षण पूरा करके डायट वापस लौट चुके हैं। ऐसी हालत में इस बैच के प्रशिक्षणार्थियों को अधिक दूर प्रशिक्षण के लिए नहीं जाना पडे़गा। पटल प्रभारी राजेश तिवारी का कहना है कि अभ्यर्थियों की सूची कार्यालय को प्राप्त हो चुकी है। ऐसी हालत में एक दो दिन सभी को विद्यालय आवंटित कर दिए जाएंगे।

विद्यालय आवंटन की तैयारी पूरी

बेसिक शिक्षा अधिकारी राजकुमार पंडित का कहना है कि विशिष्ट बीटीसी अभ्यर्थियों को विद्यालय आवंटित करने की तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है। विद्यालयों की सूची तैयार कर ली गई है। अगर कोई विभागीय अड़चन नहीं आती है, तो 16 फरवरी को विद्यालय आवंटन का काम पूरा कर लिया जाएगा। इसके व्यवस्था के लिए पटल प्रभारी को निर्देश दिए जा चुके हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:
Write टिप्पणियाँ