16 जून 2009

फतेहपुर:सीवर लाइन की कार्ययोजना को अंतिम रूप

 

पिछले वर्ष बरसात के बाद हुए भीषण जलभराव को नगर पालिका परिषद ने गंभीरता से लिया है। इसके स्थाई हल के लिए पालिका ने सीवर लाइन निर्माण की कार्ययोजना को अंतिम रूप दे दिया है। इसके लिए 163 करोड़ का प्रस्ताव बनाकर पालिका प्रदेश सरकार को भेज चुकी है। प्रदेश सरकार ने भी अनुमोदित करके केंद्र सरकार के पास भेज दिया है।

पहले चरण में शहर की रेलवे लाइन के उत्तर के हिस्से में सीवर लाइन बिछाने का काम शुरू होगा।शहर के उत्तरी हिस्से को जल्द ही जलभराव की समस्या से स्थाई रूप से निजात मिलने की संभावना है। नगर पालिका ने इसकी कार्य योजना तैयार कर ली है। इसके तहत पंप हाउसों के माध्यम से शहर के दो स्थानों पर गंदे पानी को फिल्टर करने की योजना है। कहां और किस स्थान पर सीवर लाइन बिछाई जानी है इसके लिए शहर दक्षिण का नक्शा तैयार करा लिया है।

पहले चरण में आधे शहर में यह सुविधा उपलब्ध कराने की योजना को अंतिम रूप दिया गया है। इसके लिए 2008 में 163 करोड़ का प्रस्ताव बनाकर प्रदेश सरकार को भेजा गया था जिसे प्रदेश सरकार ने अनुमोदन करके स्वीकृत प्रदान करके केंद्र सरकार को भेज दिया था। केंद्र से हरीझंडी मिलते ही बजट अवमुक्त हो जाएगा।

अधिशासी अधिकारी अरुण कुमार गुप्ता ने बताया कि शहर में सीवर लाइन बनना लगभग तय है। इसके लिए पिछले साल कार्ययोजना और संबंधित प्रस्ताव तैयार करके प्रदेश सरकार को भेजा गया था, जिसे सरकार ने अनुमोदित करके केंद्र को भेज दिया था। उन्होंने बताया कि हर हालत में योजना को चालू वित्तीय साल में स्वीकृति मिलने के बाद बजट का आवंटन हो जाएगा। उनका विश्वास है कि अगले वित्तीय साल की शुरुआत में निर्माण कार्य शुरू करा दिया जाएगा।



3 टिप्‍पणियां:
Write टिप्पणियाँ