6 सित॰ 2009

फतेहपुर :प्रधान डाकघर अब आधुनिक सुविधाओं से लैस

 

प्रोजेक्ट ऐरो के अंतर्गत नवीनीकृत प्रधान डाकघर अब आधुनिक सुविधाओं से लैस हो गया है। शनिवार को निदेशक डाक सेवायें कानपुर परिक्षेत्र प्रेम कुमार त्रिपाठी ने नवीनीकृत डाकघर का फीता काटकर उद्घाटन किया और यहां की व्यवस्थाएं देखी।

कार्यक्रम में श्री त्रिपाठी ने कर्मचारियों एजेंटों को संबोधित करते हुए कहा कि ऐरो प्रोजेक्ट के तहत लाखों के बजट से डाकघर का कायाकल्प कर दिया गया है। अब कर्मचारियों को चाहिये कि वह अपने सरल और मधुर व्यवहार से ग्राहकों को बेहतर सुविधायें प्रदान करें। उन्होंने कहा कि कर्मचारी एकाधिकार के युग से प्रतिस्पर्धा के युग में आयें और अपनी कार्य क्षमता को बढ़ायें तथा उपभोक्ताओं की आकांक्षा के अनुरूप सेवा में उत्कृष्टता लायें।

बताते चलें कि काफी समय से डाकघर में ऐरो प्रोजेक्ट केतहत काम चल रहा था। योजना के अंतर्गत अब डाकघर में विश्व स्तरीय डाक सेवायें इंटरनेट कनेक्शन, -पोस्ट, -मेल, फैक्स, -एमओ, आईएमओ, इंटरनेशनल मनी ट्रांसफर स्कीम का लाभ उपभोक्ताओं को मिलेगा। इसके अलावा विश्वस्तरीय सूचना प्रोद्योगिकी उपभोक्ताओं को उपलब्ध होगी। चुने हुए डाकघरों में विश्वस्तरीय डाक-सेवाएं उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से शुरू किए गए इस कार्यक्रम में इंटरनेट सेवाओं को खास तौर से शामिल किया है। डाक विभाग में एक अलग से इंटरनेट कियोस्क भी होगा जहां से जनता जानकारियां ले सकेंगी।



प्रधान डाक घर से मिलेंगे रेलवे टिकट


अन्य सेवाओं के साथ ही डाक अब रेलवे के टिकट भी बेचेगा। इसके लिए पूरी कार्ययोजना तैयार की जा चुकी है। इस शीघ्र अमली जामा पहनाया जाना है। शनिवार को प्रोजेक्ट ऐरो का लोकार्पण करने आए निदेशक ने बताया डाक सेवाओं विस्तार देने के क्रम में यह व्यवस्था की जानी है। इसके तहत उपभोक्ता विभागीय कार्यालय में बने काउंटर से टिकट खरीदने के साथ इंटरनेट अथवा ब्राडबैंड के जरिए बुकिंग कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि परियोजना में काम अंतिम दौर में है जिसे ही लागू किया जाएगा।



जॉब कार्ड धारकों को विशेष सुविधा

नरेगा में काम करने वाले जॉब कार्डधारक मजदूरों के लिए डाक विभाग ने विशेष व्यवस्था की है। इसके तहत विभाग में खाता खुलवाने वाले मजदूरों को भुगतान धनराशि मिलने के दो दिनों के भीतर दिए जाने की व्यवस्था की गई है। जिससे मजदूरों को भुगतान के लिए च1कर नहीं काटने होगे। निदेशक ने बताया कि नरेगा के मजदूरों हेतु विशेष व्यवस्था की गई है।

3 टिप्‍पणियां:
Write टिप्पणियाँ