25 जन॰ 2011

फतेहपुर को स्पो‌र्ट्स कॉलेज का तोहफा

 

अब वह दिन दूर नहीं जब उभरती खेलकूद प्रतिभाओं को हुनर के पंख लगाकर आसमान की ऊंचाइयां छूने का मौका मिलेगा। जिले में एक अरब से स्पो‌र्ट्स कॉलेज बनकर तैयार होगा, जिसमें न सिर्फ फतेहपुर बल्कि अन्य जिलों के होनहार खिलाड़ियों को आगे बढ़ने का मौका मिलेगा। कुछ भी हो, जिले में बनकर तैयार होने के बाद स्पो‌र्ट्स कालेज फतेहपुर की शान बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगा।

खेलकूद विभाग के मुताबिक, स्पो‌र्ट्स कॉलेज निर्माण के लिए तेलियानी विकासखंड के गांव नेवलापुर में करीब 60 एकड़ की जमीन चयनित कर ली गई है। कॉलेज का निर्माण करनेवाली कार्यदायी संस्था सीएनडीएस ने भूमि पर मृदा परीक्षण का कार्य शुरू कर दिया है। 1 अरब बजट के सापेक्ष शासन ने कार्यदाई संस्था के पीएलए खाते में 5 करोड़ की पहली किस्त भी स्थानांतरित कर दी है। छात्रावास, हॉस्पिटल, लाइब्रेरी के साथ बननेवाले भव्य स्पो‌र्ट्स कॉलेज में खिलाड़ियों को सपने साकार करने का मौका मिलेगा। 

स्पोर्ट  कालेज  में 500 खिलाडि़यों की आवासीय क्षमता वाले छात्रावास के साथ अस्पताल व फिजियोथिरेपी सेंटर की भी सुविधा होगी। कालेजों में 11 क्रिकेट पिच, सिंथेटिक एथलेटिक्स ट्रैक, फुटबॉल मैदान, चार सिंथेटिक टेनिस कोर्ट तथा शूटिंग रेंज का भी निर्माण होगा। कहना होगा कि जिले को स्पो‌र्ट्स कॉलेज का तोहफा दिलाने का जो कार्य किया , वह बेहद सराहनीय है। खेल निदेशालय से कोच और पर्याप्त संसाधन मिलेंगे, जिससे खिलाड़ी प्रदेश व देश में अच्छा प्रदर्शन कर सकेंगे।  स्पो‌र्ट्स कॉलेज खुलने से खिलाड़ी ओलंपिक, कॉमनवेल्थ गेम्स एशियाड एवं व‌र्ल्ड कप के लिए सही प्रशिक्षण के साथ मार्गदर्शन प्राप्त कर सकेंगे। बताते हैं  कि टेस्टिंग के बाद स्पो‌र्ट्स कॉलेज निर्माण का कार्य तेजी शुरू हो जाएगा।

1 टिप्पणी:
Write टिप्पणियाँ
  1. sport college to jab main 15 yrs ka tha tab se sunta a raha hoon aur ab dekh bhi raha hoo ki usme matra stadiam bana hai leking kuch work nahi ho raha hai

    जवाब देंहटाएं