6 अक्तू॰ 2015

फ़तेहपुर लाइव डॉट कॉम की संभावनाओं पर फ़तेहपुर के जनता की राय और विचारों की पड़ताल

 


FatehpurLive.com , फतेहपुर : फतेहपुर लाइव डॉट कॉम की शुरुआत के इस समय में अपना जिला फतेहपुर जहाँ खड़ा क्या उस समय यहाँ किसी प्रकार के जिला स्तरीय न्यूज़ पोर्टल की कोई संभावना है क्या? बस इन्ही संभावनाओं को तलाशते फतेहपुर लाइव डॉट कॉम जा पहुंचा कुछ फतेहपुर के निवासियों के बीच, प्रस्तुत हैं कुछ विचार। 





पेशे से पत्रकारिता में संलग्न श्री जुगुल दीक्षित सवाल सुनते ही उत्साह से बोले कि ऐसे न्यूज़ पोर्टल की असीम संभावनाएं हैं। वह स्वयं चाहते हैं कि बदलते समय में बदलते फ़तेहपुर की पहचान बने कोई न्यूज़ पोर्टल। फ़तेहपुर लाइव डॉट कॉम के विचार से उत्प्रेरित होते हुये श्री दीक्षित ने स्वयंसेवक के रूप में तुरंत प्रभाव से इस पोर्टल के साथ जुडने का फैसला करते हुये ज़िम्मेदारी लेने का वचन दिया साथ ही साथ आवश्यक आर्थिक मदद का आश्वासन भी।



पेशे से वकालत के विद्यार्थी श्री अवनीश शुक्ला से जैसे ही न्यूज़ पोर्टल से संबन्धित सवाल दागा गया वह प्रसन्नता के साथ एक सवाल फ़तेहपुर लाइव डॉट कॉम से भी दाग बैठे, "कि आखिर फ़तेहपुर लाइव डॉट कॉम जैसे न्यूज़ पोर्टल के फ़तेहपुर के लोगों के सामने आने का असल औचित्य है क्या? " टीम के इस जवाब के बाद कि इसी प्रक्रिया के लिए तो  फ़तेहपुर की जनता से विचार और दिशा जानने की प्रक्रिया अपनाई जा रही है। श्री शुक्ला ने सलाह दी कि फतेहपुर की जनता को अपडेट रखना और उनके लिए सामाजिक व प्रशासनिक न्याय का पहरूआ फ़तेहपुर लाइव डॉट कॉम बन सके तो क्या बात, क्या बात, क्या बात। 



पेशे से व्यापारी श्री चंद्रदीप श्रीवास्तव ने टीम द्वारा पूछे गए सवालों पर दो चार होते हुये बहुत ही उत्साहपूर्ण प्रतिक्रिया दी। नई दुनिया नया समय और नए फ़तेहपुर की पहचान बने फ़तेहपुर के युवाओं के लिए ऐसे न्यूज़ पोर्टल की संभावना रोजगार से लेकर अन्य विविध क्षेत्रों में भी होगी। आज के समय में जब हर हाथ में स्मार्टफोन है फ़तेहपुर लाइव डॉट कॉम को एक ना एक दिन हकीकत में आना ही था।   






साइबर कैफे के संचालक श्री विपिन बाजपेई ने बदले समय में युवाओं के नजरिए से सबसे ज्यादा उम्मीदों का इजहार किया। अपने कैफे में आने वाले युवाओं मे सूचनाओं के लिए मारामारी का जिक्र करते हुये श्री बाजपेई ने भी बहुत हर्ष व्यक्त किया। चलते चलते उन्होने एक सलाह भी दी कि फ़तेहपुर के उन क्षेत्रों को भी कवर किया जाना चाहिए जोकि अब तक प्रिंट मीडिया द्वारा अछूते रहे हैं। 






पेशे से नौकरी के फॉर्म विक्रेता श्री संदीप श्रीवास्तव सवाल सुनते ही आश्चर्य से बोल उठे कि कैसे कर पाएंगे? क्या फ़तेहपुर जैसे छोटे शहर में यह संभव है? इन्हीं आशंकाओं के बीच उनके द्वारा सवालों का टीम द्वारा निराकरण भी किया जिसके बाद उन्होने हर्ष भी जाहीर किया वहीं फ़तेहपुर लाइव टीम को पत्रकारिता के व्यवसाय बन जाने  की आशंकाओं के प्रति भी सचेत किया। 



पेशे से प्राथमिक शिक्षक और सोसल मीडिया के चिरपरिचित चेहरे श्री प्रवीण त्रिवेदी का मानना है कि हर समय और काल में एक स्पेस रहता है जहां एक मौका भी है और चुनौती भी।  फ़तेहपुर लाइव डॉट कॉम को समझाइस देते हुये नए तरीको से नई चुनौतियों को लेने को कहा, जिससे फ़तेहपुर जनपद का भी झण्डा ऑनलाइन दुनिया में गड़ सके। न्यूज़ पोर्टल में हर तरीके के सहयोग का वादा करते हुये उन्होने शुभकामनाएँ भी दी। 

इस प्रकार जो भी पड़ताल आम फ़तेहपुर के निवासियों से प्राप्त हुये वह उत्साहजनक भी हैं और चुनौतीपूर्ण भी। बस इसी जज्बे के साथ यदि फ़तेहपुर लाइव  डॉट कॉम आप सभी के साथ डटा रह सका तो यकीनन हम एक नई  फ़तेहपुर की ऑनलाइन दुनिया  गढ़ सकेंगे। 


2 टिप्‍पणियां:
Write टिप्पणियाँ
  1. पोर्टल से फतेहपुर की जनता जरूर अपडेट रहेगी

    जवाब देंहटाएं
  2. अगर जनता पूर्ण रूप से सहयोग दे तो फ़तेहपुर जनपद जैसे छोटे शहर में भी यह संभव है !

    जवाब देंहटाएं