24 सित॰ 2016

डायल 100 की तैयारी में फतेहपुर पूरे जोन में अव्वल, 36 हजार से अधिक स्थान एप में हुए दर्ज

 

☀ बताए स्थान पर पहुंचने के लिए जल्द होगा प्रशिक्षण 

☀ 20 थानों के 36 हजार से अधिक स्थान एप में हुए दर्ज

FatehpurLive.com , फतेहपुर  : समस्या की जद में आने और पुलिस की मदद की दरकार में अब परेशान होने की जरूरत नहीं है। पुलिस महकमे ने डायल 100 का आधुनिकीकरण कर दिया है। इस योजना के तहत एक एप बनाया गया है। प्रदेश की राजधानी लखनऊ से संचालित होने वाली यह व्यवस्था जल्द से जल्द धरातल पर दिखेगी। पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर थानेवार प्वाइंट एप में लोड किए जा रहे हैं। जिले के प्रमुख 36 हजार प्वाइंट चिह्न्ति कर जिला जोन में अव्वल है। 


पुलिस का मानना है कि चिह्न्ति स्थलों के आधार पर जिले के हर कोने में पहुंचा जा सकता है। जनपद के 20 थानों में जल्द ही डायल 100, एनी टाइम-एनी ह्वेयर (किसी भी समय-कहीं भी) योजना लांच होने जा रही है। इस योजना के तहत आधुनिक सेवाओं से लैश एप लांच किया जा चुका है। जिसमें थानेवार नक्शे में लालरंग से प्वाइंट दर्ज किए जा रहे हैं। इन प्वाइंट के सहारे सूचना मिलते ही पुलिस पलक झपकते ही पहुंचेगी।हाईटेक प्रणाली से पुलिसिंग को दुरुस्त किए जाने की मंशा है। 




☀ एक क्लिक पर पहुंचेगी पुलिस

अपराध नियंत्रण की टीम जैसे ही इंटरनेट आधारित व्यवस्था में घटनास्थल क्लिक करेगी, उसके सामने रूटचार्ट आ जाएगा। वाहन को चलाते समय यह रूटचार्ट चालक को बताएगा कि दाएं-बाएं किधर चलना है। इंटरनेट आधारित व्यवस्था में पुलिस के हरकत में आने की निगरानी लखनऊ में खोले जा रहे कंट्रोल रूम को बिना बताए पल पल की जानकारी मिलती रहेगी। 


☀ 42 वाहन चौबीस घंटे करेंगे चहलकदमी

अपराध रोकने और लोगों में सुरक्षा की भावना पैदा करने के लिए लांच की जा रही योजना में जिले को शासन से 42 वाहन मिलेंगे। यह वाहन अपने निर्धारित रूट पर भ्रमण करते रहेंगे। जिसमें बैंक, एटीएम, बालिका स्कूल, कचहरी, मुख्य बाजार में इनका भ्रमण होता रहेगा। 


जैसे ही घटना की जानकारी होती है यह घटनास्थल की ओर रवाना हो जाएंगे। व्यवस्था है कि सबसे पहले घटनास्थल में नजदीकी की टीम पहुंचेगी इसके बाद दूरी के हिसाब से बारी बारी से टीमें पहुंच जाएंगी। इस योजना से थानाध्यक्षों पर पड़ रहे अतिरिक्त काम के बोझ से निजात मिलेगी तो घटना के बाद तनाव जैसी स्थितियों को फैलने से पूर्व ही प्रभावी ढंग से रोकने में सफलता मिलेगी। 


यूपी डायल 100 मिशन का उद्देश्य अपराध रोकना, घटना के बाद उस पर नियंत्रण करना है। 100 नंबर डायल करने पर पलक झपकते ही जब पुलिस पहुंचेगी तो लोगों में खोया हुआ विश्वास दोबारा जागेगा। वहीं अपराधियों के हौसले चकनाचूर होंगे। जैसे हाई-वे पर कोई घटना हो जाती है तो संपूर्ण जिले के नाकाबंदी करने में आसानी होगी। थानेवार नक्शे में प्वाइंट का चिन्हीकरण किया जा रहा है। अब तक 36000 से ज्यादा प्वाइंट चिह्न्ति हो चुके हैं। जिससे घटनास्थल बताते ही टीम को कई प्वाइंट की लोकेशन की जानकारी स्वयं हो जाएगी। - कलानिधि नैथानी, पुलिस अधीक्षक।


कोई टिप्पणी नहीं:
Write टिप्पणियाँ