25 सित॰ 2016

हाईटेक होगा फतेहपुर में आने वाला चुनाव  : मतदान केंद्र की सुविधाएं बताएगा मोबाइल एप, प्रशिक्षण लेंगे जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेट 

 

FatehpurLive.com , फतेहपुर : विधान सभा चुनाव 2017 तकनीक के मामले में पूरी तरह से हाईटेक होगा। इसकी शुरुआत भारत निर्वाचन आयोग ने कर दी है। आयोग ने बूथों की सुविधाएं बताने वाला मोबाइल एप लांच किया है। जिसकी गाइड लाइन जिलों को भेजी गयी है। मोबाइल एप हर बूथ पर मूलभूत सुविधाएं को न सिर्फ जिले स्तर पर बल्कि आयोग के अफसरों तक को बताएगा। आयोग ने इस एप का उपयोग केवल चुनाव के लिए किया है।



 एप के जरिए दिल्ली व लखनऊ में बैठे अफसर किसी भी बूथ की स्थिति को मोबाइल एप के जरिए देख सकेंगे। एप में यदि किसी दूसरी जगह की फोटो डाली भी गयी तो उसे मोबाइल एप पकड़ लेगा। दरअसल एप में बूथ पर पहुंचने से लेकर फोटो खींच कर अपलोड करने तक की जानकारी रहेगी। बूथ का नक्शा और लोकेशन पहले से ही गूगल मैप पर दर्ज होगी, जो फोटो अपलोडिंग के दौरान बूथ की दूरी व फोटो की सही स्थिति के बारे में बता देगा। बुधवार को जिला सूचना विज्ञान कार्यालय में कर्मचारियों ने मोबाइल एप के बारे में गुर सीखे। 



मोबाइल एप में यह रहेगा : मोबाइल एप में बूथ में शौचालय, टेलीफोन, बिजली, रैंप, फर्नीचर, टीनछाया की जानकारी रहेगी। 


इस तरह करेगा काम : फोन में जीपीएफ सुविधा खोलकर इंटरनेट कनेक्शन के साथ एएमए नामक मोबाइल एप को इंस्टॉल किया जाएगा। डाउनलोड होते ही यह एप यूजर नेम व पासवर्ड मांगेगा। एक बार पासवर्ड डालने पर इसमें प्रदेश के सभी जिले प्रदर्शित होगे। अपने जिले में जाकर अपनी विधान सभा के अंदर जाने पर बूथ प्रदर्शित होगे। 




इस बार चुनाव आयोग ने व्यवस्थाओं को और हाईटेक बनाया है। बूथों की सुविधाओं के लिए एएमए मोबाइल एप बनाया गया है। जिसे सेक्टर व जोनल अफसर को दिया जाएगा। वह लोग अपने क्षेत्र के बूथ बूथ जाकर सुविधाओं का अपडेट एप में लांच करेगे। जिले स्तर पर इसे चुनाव से जुडे अधिकारी व राज्य व भारत निर्वाचन आयोग इसे सीधे देख सकेगा। - आरए गौतम, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी

कोई टिप्पणी नहीं:
Write टिप्पणियाँ