10 जन॰ 2009

बूंदाबांदी से मौसम और कड़क

 

बूंदाबांदी से मौसम और कड़क हो गया है। दिनभर आसमान में बदली छायी रही। सूर्य की किरण के दर्शन भी नहीं हुए। ऐसे में लोग अलाव में बैठकर ही समय काटते रहे। पहले मोहर्रम फिर सेकेण्ड सटर्डे व रविवार का अवकाश होने से शुक्रवार को कार्यालयों में छुट्टी जैसा माहौल रहा। ज्यादातर अधिकारी व कर्मचारी गायब रहे। कृषि वैज्ञानिकों का मानना है कि बारिश यदि सही ढंग से हो जाये तो फसलों को जहां बेहद लाभ मिलेगा वहीं कुहरा भी छंट जायेगा और मौसम साफ हो जायेगा।

यूं तो आसमान में दो-तीन दिन से बादल घुमड़ रहे हैं, लेकिन न तो पानी गिर रहा है और न ही खुली धूप निकल रही है। शुक्रवार को तड़के तो मौसम साफ रहा, लेकिन छ: बजे के बाद से कुहरा की पर्त चढ़ गयी। दस बजे तक कुहरा का कहर और फिर ऐसी बदली छायी कि दिनभर सूर्य के दर्शन ही नहीं हुए। कई बार बूंदाबांदी हुई। शाम चार बजे तो बादल कुछ ऐसे घुमड़े कि लग रहा था कि अच्छी बारिश होगी, लेकिन बूंदाबांदी में ही सिमट गया। बदली से मौसम शाम के समय और भी कड़क हो गया। दिनभर बाजारों में सन्नाटा पसरा रहा। जगह-जगह अलाव जले। होटल की भट्ठियों आदि में दिनभर हाथ गर्म करने वालों की भीड़ लगी रही। लंबे अवकाश के बाद स्कूल, कालेज शुक्रवार को खुले। हालांकि बाद में परिषदीय स्कूलों में शीतलहर के कारण अवकाश घोषित किया गया, लेकिन अंग्रेजी माध्यम के स्कूल खुले रहे। बच्चे तड़के से ही स्कूलों के लिये तैयार होकर निकल पड़े।

बदली व बूंदाबांदी से नम हुए मौसम से जनजीवन अस्त-व्यस्त रहा। कृषि वैज्ञानिकों का मानना है कि इस समय यदि अच्छी बारिश हो जाये तो पैदावार में चौथाई का इजाफा हो जायेगा। असिंचित क्षेत्रफल की फसलों के लिये तो बारिश वरदान हो जायेगी। अभी तक जो बूंदाबांदी हुई है उससे फसलों पर कोई प्रभाव पड़ने वाला नहीं है। जिला कृषि अधिकारी डा.राजेश कुमार ने कहा कि बारिश की संभावनायें हैं। यदि बारिश हो जाये तो कुहरा साफ होने के साथ मौसम साफ हो जायेगा।

बूंदाबांदी के साथ बढ़ी शीतलहर पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने दस जनवरी तक स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर दूरभाष से मिली सूचना के आधार पर सभी परिषदीय, सहायता प्राप्त व मान्यता प्राप्त विद्यालयों में नौ व दस जनवरी को अवकाश किया जा रहा है। शनिवार को विद्यालय बन्द रहेंगे।

6 टिप्‍पणियां:
Write टिप्पणियाँ
  1. यह था मौसम का हाल . अब सुनिए कुछ खेल समाचार : ....

    जवाब देंहटाएं
  2. मौसम का हाल मिल गया. इस क्षेत्र में भी लगभग यही मौसम है अतः सेम पिंच.

    जवाब देंहटाएं
  3. आज हम दोस्तों ने जंगल का आनंद लेने का सोचा था लेकिन सुबह से ही बारिश हो रही है. ठण्ड तो है लेकिन मजा भी आ रहा है. आप लोगो का हाल चल मालूम हुआ. आभार.

    जवाब देंहटाएं
  4. अच्छा लगा आप का इतना विस्तृत्त लिखाना।

    जवाब देंहटाएं
  5. बहुत सुंदर लगा आप के यहां मोसम का हाल जान कर, हमारे यहां तो इतना कडक है कि -२० c से भी ऊपर जा रहा है.
    धन्यवाद

    जवाब देंहटाएं
  6. वाह, प्रकृति‍ का खूबसूरत चि‍त्रण।

    जवाब देंहटाएं