26 नव॰ 2023

फतेहपुर : डीएम का फरमान–परिषदीय विद्यालयों का संबंधित अधिकारियों से निरीक्षण कराएं, बच्चों की कम उपस्थिति वाले विद्यालयों को करें चिन्हित

 

फतेहपुर : डीएम का फरमान–परिषदीय विद्यालयों का संबंधित अधिकारियों से निरीक्षण कराएं बीएसए,  बच्चों की कम उपस्थिति वाले विद्यालयों को करें चिन्हित


फतेहपुर Live : बेसिक शिक्षा विभाग के अंतर्गत संचालित विभिन्न कार्यक्रमों के अनुश्रवण हेतु शासन की गठित टास्क फोर्स (मध्यान्ह भोजन योजना) एवं जनपद स्तरीय टास्क फोर्स (निपुण भारत मिशन) के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु जनपद स्तरीय बैठक कलेक्ट्रेट स्थित महात्मा गांधी सभागार में जिलाधिकारी सी. इन्दुमती की अध्यक्षता में संपन्न हुई। 


उन्होंने कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप ऑपरेशन कायाकल्प के तहत जनपद में परिषदीय विद्यालय में जो कार्य शेष बचे हैं उनको पूरा कराया जाये। उन्होंने कहा कि जिला स्तरीय अधिकारियों द्वारा परिषदीय विद्यालयों का निरीक्षण शेष है जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि संबंधित अधिकारियों से समन्वय बनाते हुए निरीक्षण कार्य कराया जाये। 


जिन अधिकारियों की आईडी निरीक्षण हेतु जनरेट नही हुई है की आईडी जनरेट कराते हुए निरीक्षण के कार्य शत प्रतिशत पूर्ण कराया जाये। उन्होंने कहा कि नगर पालिका परिषद व नगर पंचायतों के परिषदीय विद्यालयों के कायाकल्प के लिए बजट निर्धारित हुआ है उसका मांग पत्र भेजकर बजट आवंटन की कार्यवाही पूरी करायें ताकि समय से कायाकल्प का कार्य पूरा हो सके।


 उन्होंने कहा कि जिन परिषदीय विद्यालयों में शिक्षकों, बच्चों की उपस्थिति कम है उसका चिन्हांकित करते हुए उपस्थिति सही करायी जाय। जिन विद्यालयों में शिक्षा की रैंकिंग सही नही में लागातार पर्यवेक्षण करा शिक्षा की गुणवत्ता को सुधारा जाय। जिन विद्यालयो का खाद्यान्ह का उठान बाकी है का डिप्टी आरएमओ जल्द से जल्द खाद्यान्ह का उठान कराने की कार्यवाही पूरी करे। 


उन्होंने कहा कि परिषदीय विद्यालयों के जर्जर भवनों का निर्माण के लिए 10 भवन लोक निर्माण विभाग व 15 भवन आरईएस कार्यदाई संस्था को निर्माण हेतु दिए गए है। उन्होंने कार्यदायी संस्थाओ को निर्देशित किया कि गुणवत्तापूर्ण, चरणबद्ध तरीके से कार्य कराना सुनिश्चित करें।

कोई टिप्पणी नहीं:
Write टिप्पणियाँ