27 नव॰ 2023

धरा की माटी से मिल अभिभूत हुए दोआबा के लाल, माटी का कर्ज उतारने का लिया संकल्प माटी से माटी कार्यक्रम का वार्षिक कार्यक्रम हुआ संपन्न fatehpur mati se mati program

 

देश की विभिन्न क्षेत्रों में नाम रोशन करने वालों का सम्मान, सरहद की सुरक्षा में शहीद रणबांकुरों की तैयार होगी पुस्तक

धरा की माटी से मिल अभिभूत हुए दोआबा के लाल, माटी का कर्ज उतारने का लिया संकल्प 

माटी से माटी कार्यक्रम का वार्षिक कार्यक्रम हुआ संपन्न


फतेहपुर Live । भृगु तपोस्थली ओमधाट रविवार को माटी के लालों के समागम स्थल का गवाह बना। दोआबा को मिट्टी में जन्मे और बढ़-पढ़कर देश के विभिन्न क्षेत्रों में माटी की सुगंध मंग सम्मान बढ़ाने चालों को अभिनंदन किया गया। स्वामी विज्ञानानंद की अध्यक्षता में आयोजित माटी से माटी कार्यक्रम में सरहद की सुरक्षा में शहीद होने वाले रणवांकुरों और उनके परिजनों का इतिहास पुस्तक में दर्ज किए जाने को लेकर मंधन हुआ।


प्रतिवर्ष की तरह इस बार भी रविवार को भिटौरा के ओम चाट में माटी से माटी अभिनंदन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। फतेहपुर फोरम के सदस्यों व स्वामी विज्ञानानंद ने कार्यक्रम का आयोजन कराया। इसमें देशभर में प्रतिष्ठित पदों पर काम कर रहे लोग भृगु तपोस्थली ओमघाट पंहुचे। जिन्हें स्मृति चिश्न व पगड़ी पहनाकर सम्मानित किया गया। अपनी माटी के प्रति सभी ने दायित्व निभाने की बात कही। 


आगुंतकों ने अपने संघर्षों की कहानी बयां की। जनपद के विकास को लेकर लोगों ने सहयोग देने की बात कही। स्वामी बिज्ञानंद महाराज ने कहा कि देश को सुरक्षा के लिए प्राण न्योछावर करने पाले और उनके परिवार का इतिहास एक पुस्तक में अंकित किया जाएगा और अगले वर्ष माटी से माटी कार्यक्रम में इसका विमोचन होगा। जिसमें पूरा जीवन परिचय लिपिबद्ध होगा। 


फतेहपुर फोरम के अध्यक्ष प्रदीप श्रीवास्तव ने कहा कि जनपद में 23 किमी और 12 मीटर चौड़ी नोन नदी का जीणोंद्वार शासन के माध्यम से कराया गया है। उन्होंने इसके लिए तत्कालीन जिलाधिकारी के प्रयासों की प्रशंसा की। प्रयास रहता है, योजनाओं को मिलकर कार्य करने का जिस जिले का नाम रोशन हो। 


संचालन करते हुए राजीव कुमार तिवारी ने आए हुए अतिथियों का आभार व्यक्त किया। यहां राजीव कुमार तिवारी, विजय बहादुर मौर्य, समाजसेवी राजेंद्र साहू, मेवालाल मौर्य, नवीन अवस्थी, ज्ञान सिंह मौर्य, सुधाकर अवस्थी, प्रवीण त्रिवेदी , प्रवीण पाण्डेय, गौरव शुक्ला, मनोज कुमार मौर्य, शैलेंद्र शरन सिफल आदि मौजूद रहे। 



माटी के तिलक से इनका हुआ सम्मान

ओम घाट में राजीव मिश्र कैप्टन, अर्जुन सिंह लेफ्टिनेंट कर्नल, नगर पालिका अध्यक्ष राजकुमार मौर्य, मनदीप सिंह खेलो इंडिया, कुंज बिहारी अग्रवाल एडीएम पूर्व, मलखान विश्वकर्मा प्रोफसर, महेश चंद्र त्रिपाठी लेखक, राम मूरत पांडे प्रबंधक, प्रेम बहादुर मौर्य सचिवालय दिल्ली, शिव प्रताप मिश्र पत्रकार, राकेश वर्मा बार एसोसिएशन अध्यक्ष, महेश बंद तिवारी कैप्टन, राजकुमार, लक्ष्मी चंद मिश्र शिक्षक को सम्मानित किया गया।


 समाजसेवी जयंत मिश्र के प्रतिनिधि मुकुल त्रिपाठी ने हाई स्कूल की टॉपर दिव्यांशी अवस्थी खागा और अनुज कुमार साहू फतेहपुर को दस-दस हजार का चेक देकर की सम्मानित किया गया।


बलखंडी में बनेगा बलिदानी पार्क, लिखी जाएगी किताब

फतेहपुर : गंगा तीरे हुए विकास के मंथन में तय किया गया कि गंगा के बलखंडी घाट में देश के लिए बलिदान होने वाले सपूतों की याद में पार्क विकसित किया जाएगा। स्वामी विज्ञानानंद ने कहा कि तीन साल में पार्क को पूरी तरह से विकसित करना है। एक एकड़ क्षेत्रफल वाले पार्क में बलिदानी पट्टिका लगाई जाएगी ।

बलिदानियों की जीवनी संकलित करने के लिए पुस्तक लेखन कमेटी बनाई गई जिसमें महेश चंद त्रिपाठी, सुधाकर अवस्थी, मलखान विश्वकर्मा का शामिल किया गया। स्वामी जी ने बताया कि बलिदानी पार्क में हर साल मेला लगेगा। वीर सपूतों के नाम बनने वाले पार्क को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा।

अमृत सरोवरों के संरक्षण के साथ नदियों के संरक्षण पर काम किया जाएगा। नोन नदी के फरवरी व अप्रैल माह में निचली गंगा नहर से पानी छोड़वाने का प्रयास किया जाएगा, जिससे कि जीवों के पीने के पानी सुविधा मिलने के साथ हरियाली बेहतर होगी। पौधारोपण अभियान में कम कीमत पर ट्री गाई दिए जाएंगे।


कोई टिप्पणी नहीं:
Write टिप्पणियाँ