20 मई 2009

फतेहपुर:पालिका परिषद पहली जून से अपनी वेबसाइट शुरू करने जा रहा

 

नगर पालिका परिषद पहली जून से अपनी वेबसाइट शुरू करने जा रहा है। इंटरनेट पर एनपीपी फतेहपुर डाट इन (http://nppfatehpur.in) खोलकर कोई भी उपभोक्ता पालिका परिषद क्षेत्र के आवास संबंधित जानकारी हासिल कर सकेगा। इतना ही नहीं परिषद कर्मचारी भी अपनी सेवा से संबंधित जानकारी इंटरनेट पर देख सकेंगे।

इसके लिए परिषद प्रशासन वार्ड वार डाटा फीडिंग का काम तेजी के साथ पूरा कराने में जुटा है।मालूम हो कि ढाई साल पहले पालिका में कंप्यूटर कक्ष स्थापित करके इंटरनेट से जोड़ने की प्रक्रिया शुरू की गई थी। इसके लिए शासन से 25 लाख का बजट अवमु1त किया गया था, जिससे आधा दर्जन छोटे कंप्यूटरों के अलावा एक मास्टर कंप्यूटर लगाए गए थे। खूबसूरत से केबिन में यह व्यवस्था करके दरवाजे में ताला बंद कर दिया गया था। दो साल तक ताला बंद रहने के बाद अधिशासी अधिकारी अरुण कुमार गुप्ता ने शासन को लिखकर अतिरिक्त बजट की मांग की। बजट मिलने पर डाटा फीडिंग का काम शुरू कराया गया, जो अब पूरा होने के करीब पहुंच गया है।


नगर पालिका परिषद के सभी 30 वार्ड के उपभो1ताओं के नाम, उनके भवन का क्षेत्रफल, करों की अदायगी और बकाया राजस्व से संबंधित ब्यौरा फीडिंग का काम लगभग पूरा हो चुका है। इतना ही नहीं परिषद कर्मचारियों की सेवा का ब्यौरा और शहरवासियों की जन्म मृत्यु के डाटा फीडिंग का काम पहले पूरा कर लिया गया था।


हालांकि अभी तक फीडिंग का काम ठेकेदार के माध्यम से कराया जा रहा है। काम पूरा होने के बाद ठेकेदार पूरी व्यवस्था नगर पालिका परिषद को हस्तांतरित कर देगा। इसके बाद परिषद कर्मचारी व्यवस्था संभालेंगे। अधिशासी अधिकारी अरुण कुमार गुप्ता का कहना है कि लोकसभा चुनाव के कारण इंटरनेट से जोड़ने में विलंब हुआ है। डाटा फींडिंग का काम हर हालत में 20 मई तक पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद 30 मई तक इंटरनेट से जोडकर उपभोक्ताओं को यह सुविधा मुहैया करा दी जाएगी।


3 टिप्‍पणियां:
Write टिप्पणियाँ
  1. जानकारी के लिए धन्यवाद। लगता है उत्तर भारत में पहला ऐसा छोटा शहर है जो ये साइट शुरु करने जा रहा है। या और भी कोई है?

    जवाब देंहटाएं
  2. फतेहपुर:पालिका परिषद पहली जून से अपनी वेबसाइट शुरू करने जा रहा बडा ही सुन्दर एवम जन-जिवन उपयोगी कार्य कर रहा फतेहपुर नगर पालिका- हे प्रभु यह तेरापन्थ एवम मुम्बई टाईगर समस्त नगरवासियो को बधाई प्रेषित । आपको इसका पुरा फायदा मिले एसी मन कि भावना-आभार

    जवाब देंहटाएं