28 मई 2010

परचून की दुकान चलाने वाले का बेटा यूपी टॉपर

 

उप्र माध्यमिक शिक्षा परिषद ने इन्टरमीडिएट 2010 का परीक्षाफल गुरुवार को घोषित कर दिया। इस परीक्षा में कुल 80.54 प्रतिशत छात्र उत्तीर्ण घोषित किये गये हैं। परीक्षा में फतेहपुर के नवदीप कुमार ने 93.40 प्रतिशत अंक अर्जित कर नया इतिहास रच दिया। नवदीप ने प्रदेश भर में अव्वल रह सर्वोच्च स्थान हासिल किया।

परिषद ने इस साल परीक्षा व मूल्यांकन प्रणाली में कई बदलाव किये थे। सीबीएसई व आईसीएसई के मुकाबले उप्र बोर्ड के छात्र प्राप्तांकों में मुकाबला कर सकें, इसके लिए इस बार स्टेप मार्किग लागू की गई थी। माध्यमिक शिक्षा मंत्री रंगनाथ मिश्र ने खुद मोर्चा संभाला था। इसका असर परीक्षा परिणाम पर देखने को मिला।

इस बार प्रदेश भर में सर्वोच्च स्थान हासिल करने वाले फतेहपुर के नवदीप कुमार को 93.40 प्रतिशत (466/500) अंक मिले हैं। यह पिछले वर्ष प्रदेश में टाप करने वाले छात्र के मुकाबले चार प्रतिशत अधिक है। माध्यमिक शिक्षा परिषद ने पिछले साल की तरह इस बार भी मेरिट सूची जारी नहीं की है।

परचून की दुकान चलाने वाले का बेटा यूपी टॉपर

इसे कहते हैं इतिहास रचना। निरक्षर मां और परचून की दुकान चलाने वाले पिता का बेटा नवदीप गुप्ता मेधा के आसमान पर सितारा बन चमक उठा। यूपी बोर्ड की बारहवीं की परीक्षा में 93.4 प्रतिशत अंक हासिल कर उसने उत्तार प्रदेश टॉप किया है। 






s

फतेहपुर के राधानगर मोहल्ले में परचून की दुकान लगाने वाले पिता कैलाश चंद्र गुप्त और माता मिथलेश कुमारी के त्याग को महत्वपूर्ण मानने वाले इस प्रतिभाशाली छात्र ने कहा कि कंप्यूटर ने मेरी रैंक बढ़ा दी। अब तमन्ना है कि इसी विषय के साथ इंजीनियरिंग के क्षेत्र में कीर्तिमान स्थापित करूं। नवदीप का बीटेक करने के बाद कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग की डिग्री लेकर आइएएस बनने का इरादा है। प्रतिदिन कुल तीन चार घंटे घर में पढ़ाई करना और क्रिकेट देखने के इस शौकीन नवदीप का मानना है कि स्वस्थ मनोरंजन होते रहने से नई उर्जा मिलती है। देश में भ्रष्टाचार को विकास की सबसे बड़ी बाधा मानने वाले इस मेधावी ने कहा कि जीवन के हर क्षेत्र में युवाओं को आगे आना चाहिये।

शिक्षकों ने गले लगाया
सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज में गुरुवार को खुशी का माहौल देखते ही बना। नवदीप को सभी शिक्षक और प्रबंध कमेटी के पदाधिकारी गले लगाए रहे। प्रदेश में टापर बनने की सूचना जैसे ही टीवी चैनलों में प्रसारित हुई, वैसे ही सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज में भीड़ एकत्र होने लगी। देखते ही देखते एक-एक करके सभी जमा हो गए। इसके बाद कालेज के हीरो नवदीप को लाने के लिए एसी कार भेजी गई। नवदीप अपने दोस्तों के साथ कालेज पहुंचा। इसके बाद मिठाई खाने-खिलाने का सिलसिला शुरू हुआ। 

इस मौके पर प्रबंध समिति के अध्यक्ष ने डा. देवाशीष चौधरी ने खुशी से गदगद होकर टापर छात्र को पुरस्कार देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि बच्चे को पढ़ने वाले आचार्यगणों को भी चिह्नित करके पुरस्कृत किया जाएगा। उन्होंने बच्चों के उज्जवल भविष्य की कामना की।  नवदीप के अलावा अन्य कुछ बच्चों ने भी अपनी मेधा का प्रदर्शन किया है।

8 टिप्‍पणियां:
Write टिप्पणियाँ
  1. ऐसे बच्चों से ही कुछ आशाएं जीवित है ,अच्छाई और इंसानियत की /

    जवाब देंहटाएं
  2. मास्साब, नवदीप को बधाई..

    फ़तेहपुर से ऎसे लोगो को जरूर बाहर लाते रहे.. और भी होगे जो टॉप तो नही किये होगे लेकिन उनकी ज़िन्दगी जरूर औरो के लिये एक सबक बन सकेगी..

    ऎसे लोगो को ग्लैमराईज करे जिससे आज की पीढी इनको फ़ालो कर सके न कि एमटीवी रोडीज मे सेलेक्ट हुये लोगो को। आपका बहुत अच्छा प्रयास..

    हमे बहुत पसन्द आया... आभार..

    जवाब देंहटाएं
  3. बहुत खुशी हो रही है। सामान्य जनता जब आगे आने लगे तो समझिये कि देश का भविष्य उज्ज्वल है।

    जवाब देंहटाएं
  4. नवदीप गुप्ता ओर उस जेसे सभी बच्चो को बहुत बहुत बधाई.

    जवाब देंहटाएं
  5. नवदीप को बधाई!! लेकिन, 'आरक्षण करेगा प्रतिभा का भक्षण'.सवर्णों सम्भल जाओ तत्क्षण, नहीं तो ईश्वर भी नहीं करेगा तुम्हारा रक्षण'.
    सवर्ण हित में जारी

    जवाब देंहटाएं
  6. नवदीप को बधाई! आज कोई उसके पिता की ख़ुशी का अनदाज़ा लगाए

    जवाब देंहटाएं
  7. फतेहपुर के बारे में जानने और वहाँ होने वाली दिन-प्रतिदिन की घटनाओं को जानने की प्यास इस ब्लॉग ने शांत की.

    जवाब देंहटाएं