11 नव॰ 2012

फतेहपुर में आयोजित 'मीडिया और विकास' विषयक संगोष्ठी : पाठक अब ग्राहक बन गया है ~ सुभाष राय

 

• फतेहपुर के 187वें स्थापना दिवस पर गोष्ठी आयोजित
• मीडिया और विकास विषय पर दीं बेबाक टिप्पणियां

मीडिया और विकास एक सिक्के के दो पहलू हैं। मगर पूंजीवाद के दौर में मीडिया अपने उद्देश्यों से भटक गई है। लिहाजा पाठक अब ग्राहक बन गया है और खबरें टीआरपी के चक्कर में मूल्यों से इतर परोसी जा रही हैं। समाचार का मतलब है सम्यक विचार, यानी सभी खबरों के प्रति सम व्यवहार, लेकिन अब सिर्फ नकारात्मक ख़बरों  से सनसनी फैलाई जा रही है। जबकि इससे इतर सकारात्मक खबरों को हाशिए पर रखा जाता है। उक्त बातें फतेहपुर स्थापना दिवस पर फतेहपुर विचार मंच की ओर से बाकरगंज स्थित किले में मीडिया और विकास विषयक संगोष्ठी के आयोजन में वरिष्ठ पत्रकार डॉ. सुभाष राय ने कही। 












187वें स्थापना दिवस की अध्यक्षता सदर सपा विधायक सैय्यद कासिम हसन ने की और मुख्य अतिथि के रुप में संपादक सुभाष राय रहे। कार्यक्रम का संचालन कवि शिवशरण बंधु ने किया। विधायक कासिम हसन ने साहित्यकार डॉ. असगर वजाहत को शील्ड प्रदान कर उन्हें सम्मानित किया। डॉ. असगर वजाहत ने कहा कि मीडिया के सकारात्मक स्वरूप से विकास संभव है। डॉ. सुभाष राय ने कहा कि उन्होंने कहा कि ब्लॉग और फेसबुक अब वैकल्पिक मीडिया का स्वरूप ले चुके हैं।

इस अवसर पर पुस्तक प्रदर्शनी और बाल फिल्म प्रदर्शन के साथ अन्य आकर्षक कार्यक्रम आयोजित किए गए। साथ ही महेंद्र नाथ बाजपेई के दो काव्य संग्रहों का विमोचन किया गया। जफर इकबाल ने उर्दू के समकालीन रचनाकारों का उल्लेख किया तो हिंदी की ओर से शिवशरण बंधु हथगामी ने हिंदी के सक्रिय रचनाकारों का उल्लेख किया। इस अवसर पर नरोत्तम सिंह, शोभा सिंह, कवि प्रेमनंदन, आचार्य विष्णु शुक्ल, अब्दुल्ला, सुनील श्रीवास्तव और के के त्रिपाठी एवं के के अग्निहोत्री व शिव सिंह लोधी आदि लोग उपस्थित रहे।
(समाचार साभार : अमर उजाला)

कोई टिप्पणी नहीं:
Write टिप्पणियाँ