21 मार्च 2013

सीवर लाइन प्रोजेक्ट को शासन ने हरी झंडी दी

 

शहरियों को जिस बात का अर्से से इंतजार था वह घड़ी आ ही गई। तमाम झंझावतों के बाद सीवर लाइन प्रोजेक्ट को शासन ने हरी झंडी दे दी है। हाल ही में इस विशेष योजना को शासन न सिर्फ मंजूरी दी बल्कि उसके प्राक्कलन के मुताबिक खर्च होने वाली राशि में इजाफा भी किया है।

मौजूदा वित्तीय वर्ष आने वाले समय में लंबे समय तक याद किया जाता रहेगा। कारण कि जिस जरूरत की चाह में शहरियों ने 20 साल गुजार दिए वह उन्हें शासन से मिल गई है। वर्ष 1993 में सीवर लाइन के लिए पहली बार 58 करोड़ रुपए की योजना बनी थी। इसके बाद न जाने कितनी बार योजना का प्राक्कलन तैयार होता रहा है। हर बार जिले से बनाई गई प्राक्कलन की फाइल शासन में दबकर रह जाती रही है। वित्तीय वर्ष के अंत में यह योजना याद की जाती रही। हर पार्टी के प्रत्याशी के चुनावी एजेंडे में इस योजना का लाभ दिलाने का वादा जरूर किया जाता रहा है। वहीं जनता भी इसे पाने के लिए ऐड़ी चोटी का जोर लगाए हुए थी।

इस बार शासन को 176 करोड़ रुपये की योजना बनाकर भेजी गई थी। इसके तहत शहर में 200 किमी लाइन बिछाई जानी थी। कुछ मुख्य लाइन थी तो कुछ सर्विस लाइनें भी शामिल थीं। शहर के दक्षिण रेलवे स्टेशन से लेकर उत्तर के शांतिनगर मुहल्ले तक इस बिछाया जाना है। योजना से शहर के 30 वार्डो में रहने वाली साढ़े तीन लाख की आबादी लाभान्वित होगी।


1 टिप्पणी:
Write टिप्पणियाँ