9 जन॰ 2021

Fatehpur Live : पुराना जीटी रोड बनेगा फोरलेन, 41 करोड़ मंजूर

 

Fatehpur Live :  पुराना जीटी रोड बनेगा फोरलेन, 41 करोड़ मंजूर


फतेहपुर : ढाई साल पहले अतिक्रमण के चलते शहर में हुई तोड़फोड़ अब सृजन की ओर बढ़ रही है। जिला अस्पताल के समीप चरक चौराहा और ज्वालागंज चौराहे में शहर का पहला फाउंटेन चौराहा बना तो अब सुंदरीकरण के लिए पीडब्लूडी के प्रस्ताव पर नउवाबाग से लोधीगंज बाईपास तक छह किलोमीटर पुराने जीटी रोड को फोरलेन बनाने के प्रस्ताव को हरी झंडी मिल गई है। 


शासन की ई-फाइनेंस कमेटी ने 41 करोड़ खर्च की सहमति देने के साथ बजट आवंटन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। शहर के अंदर से गुजरने वाला यह फोरलेन डिवाइडर युक्त होगा और दोनों तरफ पैदल फुटपाथ भी बनेगा।


वर्ष 2018 में पीडब्लूडी द्वारा अधीक्षण अभियंता को भेजे गए फोरलेन प्रस्ताव में 33 करोड़ का इस्टीमेट सौंपा गया था। जिसके बाद इसमें संशोधन करके इसे पुन: बनाकर भेजा गया। नए प्रस्ताव में बीच सड़क से दोनों तरफ नौ-नौ मीटर की सड़क और सड़क के मध्य में दो फिट का सीमेंटेड डिवाइजर डिजाइन कर सड़क के एक तरफ पांच फिट चौड़ा नाला व डक्ट (सर्विस लेन) रखी की जगह निर्धारित करते हुए दोनों पटरियों में करीब एक-एक मीटर का इंटरलाकिग फुटपाथ तय किया गया। इस नये प्रस्ताव में निर्माण की लागत 41 करोड़ रखी गयी, जिसे अधीक्षण अभियंता पीडब्लूडी ने स्वीकृत करते हुए अंतिम सहमति के लिए शासन की ई-फाइनेंस कमेटी के पास स्वीकृत हेतु भेजा था। 

पिछले दिनों शासन की उपरोक्त कमेटी ने इस प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। अब इसके लिए बजट आवंटन की प्रक्रिया भी शुरू होने जा रही है।


■  कैसा होगा फोरलेन स्वरूप
● फोरलेन का नाम- पुराना जीटी रोड
● फोरलेन की दूरी- छह किलोमीटर
● निर्माण के लिए जगह- 22 मीटर
● मौके पर खाली सड़क - 22 मीटर
● फोरलेन के लिए लागत- 41 करोड़

■  क्या क्या बनेगा इसे भी जाने
● सड़क मध्य से दोनो तरफ- नौ-नौ मीटर की सड़क
● सड़क के मध्य में दो फिट का सीमेंटेड डिवाइडर
● सड़क के एक तरफ पांच फिर में नाला व डक्ट लेन
● सड़क के दोनों तरफ एक-एक मीटर का इंटरलाकिग फुटपाथ


बदल जाएगा शहर का मुखौटा

शहर के अंदर प्रवेश करते ही यहां की सड़कें पिछडेपन का एहसास कराती है। पुराना जीटीरोड बनने से शहर का मुखौटा बदल जाएगा। खास करके नउवाबाग, गोपालनगर, डाकबंगला, आबूनगर, बाकरगंज, ज्वालागंज, शांतिनगर मोहल्ले की तस्वीर बदल जाएगी। इन स्थानों में लगने वाले जाम से निजात मिलेगी। 


पुरानी जीटी रोड को फोरलेन करने का जो प्रस्ताव भेज दिया था, उसकी ईएफसी शासन स्तर पर हो गई है। जिले के लिए यह बड़ी सौगात है। अब शासन से बजट आवंटित होने पर कार्य शुरू कराया जाएगा। हमारा प्रयास है कि और भी कुछ सड़कें हैं जिनका सुंदरीकरण कराने का प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेजा जाए ताकि शहर की तस्वीर बदल सके। -अपूर्वा दुबे, डीएम

कोई टिप्पणी नहीं:
Write टिप्पणियाँ