15 जन॰ 2022

फतेहपुर Live : फरवरी में मिलेंगी जिले को दो अनूठी स्वास्थ्य सेवाएं, ब्लड कंपोनेंट यूनिट और डायलिसिस यूनिट होंगी जल्द शुरु

फतेहपुर Live : फरवरी में मिलेंगी जिले को दो अनूठी स्वास्थ्य सेवाएं,  ब्लड कंपोनेंट यूनिट और डायलिसिस यूनिट होंगी जल्द शुरु


फतेहपुर Live । अगले महीने से जिला अस्पताल में ब्लड कंपोनेंट और डायलिसिस यूनिट चालू हो जाएंगी। दोनों यूनिटों के चालू होने के बाद जिले के रोगियों को पड़ोसी जिले कानपुर, लखनऊ और कौशांबी के चक्कर लगाने से छुटकारा मिलेगा।


जिले में मेडिकल कॉलेज अस्तित्व में आने के बाद जिला अस्पताल को कई आधुनिक चिकित्सीय सुविधाएं मिलनी है। फिलहाल तो डायलिसिस यूनिट लग चुकी है। इसे पुरुष अस्पताल का प्राइवेट वार्ड तोड़कर स्थापित किया गया है।



यहां पर सभी मशीनें लग चुकी हैं। तीन बेड़ों वाली इस यूनिट में एक दिन में नौ रोगियों की डायलिसिस होगी। रोगियों की संख्या बढ़ने पर बेड़ों का संख्या बढ़ाई जाएगी।


यूनिट संचालित करने के लिए प्रतिदिन आठ हजार लीटर पानी की जरूरत है। अभी इसकी व्यवस्था नहीं हो पाई है। जल्द ही चार-चार हजार लीटर की दो टंकियां रखकर अस्पताल के सबमर्सिबल पंप से भरने की तैयारी हो रही है।


इसके साथ ही जिला अस्पताल के ब्लड बैंक के बगल में ब्लड कंपोनेंट यूनिट बनाने का काम तेजी के साथ चल रहा है। करीब 56 लाख की लागत वाली इस यूनिट के चालू होने के बाद एक यूनिट रक्त से तीन रोगियों की जान बचाई जा सकेगी।


इस यूनिट का काम रक्त से प्लाज्मा, प्लेटनेस और खून अलग करना होगा। इससे जरूरत के हिसाब से रोगियों को उपलब्ध कराया जाएगा। अभी तक ब्लड बैंक में ब्लड का स्टाक और उपलब्ध कराने तक सीमित है।


ब्लड कंपोनेंट यूनिट और डायलिसिस यूनिट जिले के रोगियों के लिए वरदान हैं। अभी तक जिले के करीब 55 से 60 रोगी प्रति दिन कानपुर, लखनऊ, कौशांबी और प्रयागराज डायलिसिस कराने जाते हैं।


प्लेटनेस और प्लाज्मा की कमी होने पर रोगी को बाहर भेजना पड़ता है। इन दोनों यूनिटों के चालू होने पर संबंधित रोगियों को बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। डॉ. प्रभाकर, सीएमएस जिला अस्पताल

कोई टिप्पणी नहीं:
Write टिप्पणियाँ