19 मई 2010

फतेहपुर : हाई मेरिट वालों को ही मिलेगा बीटीसी में मौका

 

बीटीसी की ट्रेनिंग करके अध्यापक बनने का सपना देख रहे युवाओं के लिए यह खुशखबरी है। अपने ही जिले में ढाई सैकड़ा  हाई मेरिट वाले युवाओं को बीटीसी प्रशिक्षण का मौका मिलेगा। दो सौ युवाओं को जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट ) ,फतेहपुर में  दो वर्षीय प्रशिक्षण मिलेगा जबकि पचास युवाओं को प्रशिक्षण एक निजी शिक्षण संस्था में दिया जाएगा। हालांकि अभी तक निजी विद्यालय का नाम नहीं स्पष्ट हो पाया है, लेकिन शिवपुरी महाविद्यालय के नाम का कयास लगाया जा रहा है।



दो दिन पहले लखनऊ से जिले में 250 बीटीसी की रिक्तियां प्रकाशित होते ही युवाओं की धड़कन तेज हो गई है। बीटीसी में स्थान पाने के लिए युवा डायट के चक्कर लगाने लगे हैं। हालांकि अभी तक डायट के पास बीटीसी से संबंधित कोई भी आदेश लिखत-पढत  में नहीं आया है। डायट प्राचार्य कुमारी विमल वर्मा के अनुसार  19 मई को लखनऊ में बैठक बुलाई गई है..... हो सकता है बैठक में कोई दिशा निर्देश जारी हो जाएं। 

बीटीसी का प्रशिक्षण देने के लिए डायट के पास 200 अभ्यर्थियों की क्षमता है। जबकि रिक्तियां 250 घोषित हुई हैं। ऐसी हालत में साफ है कि जिले में किसी एक निजी विद्यालय को बीटीसी की कक्षाएं संचालित करने के लिए मान्यता मिली है।

जिले में पिछले कई सालों से बीटीसी का चयन नहीं हुआ है। वर्ष 2004 डायट ने बीटीसी चयन प्रक्रिया शुरू की थी, मामला न्यायालय में चले जाने के कारण चयन का काम अधर में अटक गया था। अभी हाल ही में न्यायालय का फैसला आने पर यह चयन पूरा हो पाया है।

डायट के चयन प्रक्रिया प्रभारी  का कहना है कि अभी तक ऊपर से बीटीसी चयन प्रक्रिया से संबंधित कोई दिशा निर्देश नहीं प्राप्त हुए हैं। डायट में प्रशिक्षण देने की क्षमता 200 प्रशिक्षणार्थियों की है। ऐसी हालत में साफ है कि किसी एक विद्यालय को प्रशिक्षण दिए जाने के लिए मान्यता मिल चुकी है। विद्यालय कौन सा है इस संबंध में अभी तक जानकारी नहीं है। 

पूरी जानकारी राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद् उत्तर-प्रदेश की वेबसाईट पर उपलब्ध है | सम्बंधित आवेदन पत्र इस लिंक पर उपलब्ध है | आवेदन की अंतिम तिथि  ८ जून २०१० है |

2 टिप्‍पणियां:
Write टिप्पणियाँ