10 दिस॰ 2012

माटी से माटी का अभिनन्दन की पांचवीं कड़ी : अमर उजाला रिपोर्टर की नजर से

 

(साभार: अमर उजाला, फतेहपुर)

  • प्रतिभा अलंकरण कार्यक्रम में विभूतियों को किया गया सम्मानित,
  • समागम कार्यक्रम में ससुर खरेदी नदी को बचाने की उठी आवाज
कठिनाई की चले डगर जो मंजिल उन्हें मिला करती है!

•अमर उजाला ब्यूरो ओमघाट/फतेहपुर। ओमघाट भिटौरा पर रविवार को आयोजित प्रतिभा अलंकरण समागम कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों में बुलंदियों को छूने वाले माटी के लाल मौजूद हुए। फतेहपुर विकास मंच की ओर से आयोजित कार्यक्रम दोपहर बारह बजे वंदना के साथ शुरू हुआ। स्वामी विज्ञानानंद के सानिध्य में आयोजन को चार चांद लगाने के लिए दूर दराज से लोग आए थे। ये जमात उन बंदों का इस्तकबाल करने आई थी जो विभिन्न क्षेत्र में जिले का नाम रोशन कर रहे हैं।

चंडीगढ़ से डीजी के पद से रिटायर्ड हुए प्रदीप कुमार ने ससुर ख्ररेदी नदी को बचाने की बात कही। कारगिल मे तैनात कर्नल विभय मान सिंह ने नौजवानों को आर्मी के लिए प्रेरित करने के साथ जल्द भर्ती कैंप लगवाने की बात की। मूंछ नर्तक आरके तिवारी उर्फ दुकान जी ने कला और साहित्य के उत्थान के लिए फतेहपुर में भरपूर समय देने का दम भरा। स्वामी विज्ञानानंद ने अपने संबोधन में जिले मे शिक्षा के विकास पर खास जोर दिया। कार्यक्रम के मंच में प्रतिभा शुक्ला व मनीषा सिंह को उनकी काबिलियत पर पहुंचने का मौका मिला।

कोई आसमान से सीख कर नहीं आता सम्मानित होने वाले माटी के लाल माटी के लिए कुछ करने की चाह से अपनी अभिव्यक्ति दे रहे थे। सबका एक कहना था जैसे भी हो दो आबा को विकास से सिचिंत करना है। समापन पर जैसे ही विभूतियां अपने गंतव्य को बढ़ी। उनके चाहने वाले उनकी तरफ लपक पड़े। इन्हीं में से एक था बीस साल का युवक राजू। जिसने कारगिल में तैनात कर्नल विभवमान सिंह ने सेना में भर्ती होने की जिज्ञासा जताई। इस पर कर्नल ने कहा बेटा ट्राई करो, कोई आसमान से सीख कर नहीं आता है।

साहित्यकार धनंजय अवस्थी ने अपनी रचना- जिनका होता तुंग मनोबल, मुश्किल उन्हें ऋचा लगती है, कठिनाई की डगर चले जो मंजिल उन्हें मिला करती हैं। के जरिए कार्यक्रम को विराम दिया। इस दौरान कार्यवाहक  डीएम, प्रजापति महासभा के प्रांतीय नेता राम आसरे विश्वकर्मा, नेहरू युवा संगठन अध्यक्ष राजेंद्र मौर्या प्रमुख रूप से मौजूद रहें।

कार्यक्रम में स्वामी विज्ञानानंद ने शहर में एक खेल का मैदान होने की बात कही। जिस पर चेयरमैन चंद्र प्रकाश लोधी ने कहा इसके लिए बोर्ड मे प्रस्ताव जल्द पास करा लिया जाएगा। साथ ही स्वामी जी की पुरानी मांग पर कहा शवदाह गृह का प्रस्ताव पास हो गया है। भिटौरा रोड मे ही पालिका की जमीन स्वामी जी को दे दी जाएगी।

विभूतियां हुईं सम्मानित मुच्छ नर्तक आरके तिवारी उर्फ दुकान जी, आईसमा प्रेसीडेंट शिवशंकर तिवारी, डिप्टी कमिशभनर कमलेश बाजपेई,एडी मेडिकल डा. राज कुमार चौहान, साहित्यकार अश्वनी कुमार शुक्ला, टेकिभनकल आफीसर मुकेश सिंह लोधी, विप्रो प्रोजेक्ट ई. कुलदीप सिंह के अलावा प्रदीप श्रीवास्तव, राजीव तिवारी, कर्नल विभव मानसिंह, कमल कुमार पांडेय, सनत द्विवेदी, विधू पांडेय, डा. रमेश चंद्र, शैलेंद्र सिंह परिहार व उत्तम तिवारी सम्मानित हुए।

1 टिप्पणी:
Write टिप्पणियाँ
  1. The first meeting of the Fatehpur Forum was attended by me in Delhi but after that I never attend it. Today I read all activity of this seminor and I'll allwase touch this by heart.

    Thaking Yoy
    Kamal Bhaiya
    Your
    Younger Brother
    Anil

    जवाब देंहटाएं