10 दिस॰ 2012

माटी से माटी का अभिनन्दन की पांचवीं कड़ी : दैनिक जागरण रिपोर्टर की नजर से

 

फतेहपुर, कार्यालय संवाददाता: गंगा के तीरे आयोजित किया गया सम्मान समारोह इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया। कार्यक्रम में अपनत्व की बयार ऐसी बही कि जिसने देखा वह कायल हो गया। वर्षो बाद एक-दूसरे को आमने-सामने पाकर लोग फूले नहीं समाए। कलकल करती गंगा की धवल धारा मानों कार्यक्रम की साक्षत् गवाही दे रही हो। अपनों के हाथ अपनों ने जब सम्मान पाया तो हर्ष की सीमा नहीं रही। मौका जब बोलने का आया खुशी के मारे उनकी जुबान तक लड़खड़ा गई।

जिले के उत्तरवाहिनी गंगातट में रविवार देश-विदेश में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा चुकी हस्तियां जुटीं। विभिन्न पदों में सेवाएं दे रहे ख्याति प्राप्त नामचीन हस्तियों ने आमंत्रण को स्वीकार कर कार्यक्रम में हिस्सा लिया। आयोजन की खासियत यह रही कि अपनों से अपनों का सम्मान कराया गया। सम्मान समारोह में जनपद के विकास पर चिंतन भी किया गया। उच्च पदों में आसीन माटी के लालों ने खुद को गौरवान्वित महसूस किया। कार्यक्रम में डेढ़ दर्जन लोगों का सम्मान किया गया।
(साभार:दैनिक जागरण,फतेहपुर)

इनको किया गया सम्मानित
-कमलेश चंद्र बाजपेयी, पीसीएस, आरके तिवारी, अंतर्राष्ट्रीय मूंछ नर्तक, डॉ. राजकुमार सिंह चौहान, सहायक निदेशक स्वास्थ्य, डॉ. अश्वनी शुक्ला, प्रवक्ता जवाहर लाल नेहरू डिग्री कालेज बांदा, मुकेश सिंह लोधी, आईआईटी कानपुर देहात, कुलदीप सिंह लोधी प्रोजेक्ट इंजीनियर, ग्रेटर नोयडा, शिवशंकर त्रिपाठी राष्ट्रीय अध्यक्ष आइसना, इलाहाबाद, प्रदीप श्रीवास्तव डीजी, पंजाब पुलिस, राजीव कुमार तिवारी, जेई राष्ट्रपति भवन, विधु पाण्डेय समाज सेवक, नई दिल्ली, शैलेन्द्र सिंह परिहार, अपर जिलाधिकारी, नई दिल्ली, उत्तम तिवारी, उद्योगपति, समाज सेवक, नई दिल्ली, डा.शेष नारायण पाठक, रिटायर्ड मुख्य चिकित्साधिकारी, इलाहाबाद, कर्नल विभवमान सिंह, कमल पाण्डेय, अधिवक्ता सर्वोच्च न्यायालय, एके द्विवेदी, जिलाधिकारी, बलरामपुर, सनत कुमार द्विवेदी, वित्त नियंत्रक पुलिस मुख्यालय, इलाहाबाद, अखिलेश तिवारी, अपर जिला जज, कानपुर।

फतेहपुर, कार्यालय संवाददाता: भिटौरा के ओमघाट में जुटी हस्तियां मानों इतरा रही हों। उनसे जब बात की गई तो उन्होंने पहल को अविस्मरणीय करार देते हुए आयोजन को उसके आयाम तक ले जाने की बात कही। सम्मान पाईं प्रतिभाओं ने कहा कि वह जिस लायक हैं उसका बखूबी प्रयोग किया जा सकता है।

जिले के सम्यक विकास के लिए प्रयासों में योगदान करने वाले शैलेन्द्र सिंह परिहार ने कहा जिले की माटी का लगाव है कि वह इससे जुड़े हैं। उनका प्रयास होगा कि लोगों को जोड़ने की कड़ी निरंतर बढ़ती रहे। हाल ही में पंजाब पुलिस से अवकाश प्राप्त करने वाले प्रदीप श्रीवास्तव ने कहा कि माटी से माटी का अभिनंदन कार्यक्रम का उद्देश्य सिर्फ और सिर्फ एक दूसरे को जोड़ना है। कड़ी जुड़ने के बाद जिले का विकास कराना है। भारतीय फौज में कर्नल के पद पर आसीन विभव मान सिंह आयोजन की सराहना की। कहा कि जिले के विकास के लिए सैन्य भर्ती कराएंगे। उद्योगपति उत्तम तिवारी ने कहा कि शिक्षा की धारा बहे इसके जो मदद की अपेक्षा है वह पूरी करेंगे। कार्यक्रम में भाग ले रहे आरके तिवारी ने मूंछ नृत्य में ख्याति आर्जित की है उनका कहना रहा कि प्रतिभा के विकास के लिए वह जिस क्षेत्र में हैं, प्रति वर्ष एक आयोजन करेंगे।

फतेहपुर, कार्यालय संवाददाता: अर्से बाद जब हस्तियों ने एक-दूसरे को सामने पाया तो उनका खुशी का ठिकाना नहीं रहा। किसी ने हाथ मिलाकर अभिवादन किया तो किसी ने गले में खुशी में मारे एक-दूसरे को खींच लिया। कितनों ने पैर छूकर संस्कारित होने का परिचय दिया। खुद के साथ परिवार की कुशलक्षेम पूछना नहीं भूले।

व्यस्तता के पलों में कुछ पल निकाल कर आई हस्तियों की खुशी चेहरे से पढ़ी जा सकती थी। वाहनों ने उतरते ही लोगों ने पतित पावनी गंगा को प्रणाम किया। बचपन की तरुणाई से लेकर बुढ़ापे तक की याद ताजा हो गई। कार्यक्रम में आने की जानकारी के चलते ही परिचित टकटकी लगाए प्रतीक्षा करते रहे।

उदीयमान मेधाएं भी हुईं सम्मानित
 गौरवशाली अलंकरण समारोह में खेल जगत की उदीयमान हस्ती मनीषा सिंह और छोटी उम्र में शिक्षा के क्षेत्र में नाम कमाने वाली प्रतिभा शुक्ला को बलरामपुर के जिलाधिकारी एके द्विवेदी ने सम्मानित किया। उनके सम्मान पाते ही तालियों की गड़गड़ाहट से पंडाल गूंज उठा।

भिटौरा, शिवराजपुर और बावनी इमली पर्यटक स्थल घोषित
जिले के तीन ऐतिहासिक स्थलों को पर्यटन विभाग ने पर्यटक स्थल घोषित कर दिया है। कार्यक्रम के आयोजक स्वामी विज्ञानानंद जी महाराज ने बताया कि मुख्यमंत्री के यहां से विभाग को भेजी गई फाइल में विभाग ने मोहर लगा दी है। विभाग से उनकी जो वार्ता हुई है उसके मुताबिक उत्तरवाहिनी गंगा तट भिटौरा, मीरा की तपस्थी शिवराजपुर और आजादी के रणबांकुकरों की गाथा कहता बावनी इमली को एक-एक करोड़ रुपये मिलेंगे। सरकारी तौर पर इनका विकास कराया जाएगा। इसका श्रेय उन्होंने कार्यक्रम में जुटने वाली हस्तियों को दिया।

फतेहपुर फोरम वहन करेगा प्रतिभागी परीक्षा का खर्च
अलंकरण समारोह में जिले के विकास की चर्चा में शिक्षा और शिक्षित समाज को बनाने को लेकर मंथन हुआ। कार्यक्रम में भाग ले रहे फतेहपुर फोरम के कोषाध्यक्ष/ उद्योगपति उत्तर कुमार तिवारी ने कहा कि कम्पटीशन परीक्षाओं के लिए जिले के बच्चों के लिए वह शुल्क की अदायगी करेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:
Write टिप्पणियाँ