11 नव॰ 2020

Fatehpur Live : गोबर के दियों से इको फ्रेंडली होगी दीवाली, ऑनलाइन उपलब्ध हैं पूजा किट

Fatehpur Live : गोबर के दियों से इको फ्रेंडली होगी दीवाली,  ऑनलाइन उपलब्ध हैं पूजा किट



फतेहपुर : कोरोना संकट के दौरान प्रकृति से हुए जुड़ाव ने दीवाली पर्व की तैयारियों को नया अंदाज दिया है। पर्यावरण संरक्षण की ओर बढ़ते कदमों में गाय के गोबर से तैयार दीये इस दीवाली के मुख्य आकर्षण होंगे। समाजसेवी अशोक तपस्वी की गोबर धनक्रांति योजना से जुड़कर कई महिलाओ ने गोबर के रंग-बिरंगे खूबसूरत दीयों की पैकजिग कर बाजार में पूजा किट के नाम से उतारा है। कई महिला स्वयं सहायता समूह गोबर के दीये तैयार कर ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा दी है।


शहर के तपस्वीनगर में इस समय आठ से दस की संख्या में महिलाएं गाय के गोबर के दिये, शुभ-लाभ, स्वास्तिक का चिन्ह आदि तैयार करने में लगी है। दीक्षा सिंह, प्रेमा, अफरोज जहां, मोमिना, शबीना बेगम आदि ने बताया कि गाय के गोबर में लकड़ी का बुरादा मिलाकर डिजाइनर दीये एक दिन में सौ से अधिक तैयार हो जाते है। सुखाने के बाद दीयों में अलग-अलग रंग भरे जाते हैं। फतेहपुर विकास मंच से जुड़े कई महिला समूहों ने गांव में गाय के गोबर से दीये तैयार कर बाजार में बिक्री के लिए उतार दिए है। बाजार में इस बार इलेक्ट्रानिक झालर से घर रोशन करने के साथ दीयों की रोशनी करने के प्रति रुझान तेज हुआ है। शुद्धता के साथ पर्यावरण के लिए बेहतर मान कर इस साल गाय के गोबर से तैयार दीयों की धूम कम नहीं है।


ऑनलाइन बुकिग
-समाजसेवी अशोक तपस्वी ने बताया कि गाय के गोबर के 51 दीये, शुद्ध सरसो का तेल, कपास की बाती, कलावा, सिंदूर के साथ पूजा किट तैयार की गई है। कहा कि गाय के गोबर के दीये उपयोग के बाद गमलों में डाल दिया जाए तो वह खाद का काम करेंगे। कहा कि यह किट 551 रुपये में ऑनलाइन व सीधे संपर्क में दी जा रही है। फतेहपुर विकास मंच के डॉ. देवेंद्र श्रीवास्तव ने बताया कि महिला समूह द्वारा तैयार दीये आनलाइन बुकिग के माध्यम से दिल्ली, हैदराबाद सहित अन्य शहरों में भेजे जा रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:
Write टिप्पणियाँ